भिलाई। स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल बालाजी नगर खुर्सीपार के बच्चों ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। स्कूल के बच्चों ने प्रायोगिक परीक्षा, खेल,शिक्षा में बाजी मारी है। पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर भिलाई और अपने माता पिता का नाम रोशन किया है। इसे देखते हुए स्कूल में एक नई परंपरा शुरू हुई है। यहां अभिभावकों द्वारा बच्चों के सम्मान तथा शिक्षकों व विधायक का आभार जताने समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम प्राचार्य सुरेश कुमार ने बताया कि यहां के विद्यार्थियों ने 2021 -22 में बहुत सी प्रतियोगिताओं में छत्तीसगढ़ स्तर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिनमें से प्रमुख है छत्तीसगढ़ शासन स्तर पर आयोजित स्पीच कंपटीशन में इस विद्यालय की छात्रा कुमारी कुसुम साहू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह राज्य स्तर पर आयोजित गणित विज्ञान व अंग्रेजी ओलंपियाड में विद्यालय के 134 विद्यार्थियों ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

राज्य स्तर पर आयोजित यातायात की इस प्रतियोगिता में विद्यालय के 9 विद्यार्थियों ने टॉप टेन में अपना स्थान बनाया। इसी तरह पेंटिंग कंपटीशन में इस विद्यालय के विद्यार्थियों ने जिला स्तर पर प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर प्राप्त किया ड्रामा कंपटीशन में इस विद्यालय में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। राजस्थानी  राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में दुर्ग संभाग की टीम में 19 विद्यार्थी इसी वद्यिालय से चयनित हुए है। जिन्होंने कबड्डी व फुटबाल में राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में एकांश बंछोर उपस्थित हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैदान समतलीकरण, गेट का निर्माण व साइकिल स्टैंड, बैडमिंटन कोर्ट तथा वालीबॉल कोर्ट का प्रस्ताव निगम कार्यालय में लंबित है। जिसे शीघ्र शुरू किया जाएगा। वहीं विशिष्ट अतिथि आदित्य सिंह से स्कूल प्रबंधन ने मांग किया कि स्कूल में प्रोजेक्टर व 4 कंप्यूटर लगाया जाए।

इस मांग को वे जल्द ही भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव के समक्ष रख कर पूरा कराने का आश्वासन दिए। इस मौके पर आदत्यि सिंह ने कहा कि अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की के प्राचार्य व स्टाफ के परश्रिम के कारण स्वामी आत्मानंद के स्कूल के प्रति लोगों का रुझान वह आकर्षण बढ़ा है। प्रदेश में सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाने का श्रेय विधायक देवेन्द्र यादव को जाता है उन्हीं के प्रयास से यहां यह स्कूल शुरू हो सका।

शिक्षको और विधायक का जताया आभार
कार्यक्रम के दौरान पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष डी काम राजू ने बताया कि स्कूल के प्राचार्य व शिक्षकों के लगातार प्रयास और अच्छी शिक्षा से बच्चे शिक्षा के साथ ही खेल और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे है। प्रदेश में भिलाई का नाम रोशन कर रहे हैं। इन शिक्षकों के प्रयास से 1 वर्ष की सफलता दिखाई दे रही है और लोगों का रुझान शासकीय स्कूलों की ओर बढ़ा है। इसके लिए पालको ने विधायक देवेन्द्र यादव और शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

जल्द स्कूल में लगेगा प्रोजेक्टर और कम्प्यूटर
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  एकांश बंछोर ने प्राचार्य और समस्त शक्षिकों की तारीफ करते हुए कहा करें के आप लोगों की मेहनत का परिणाम है कि वद्यिार्थी इतना अच्छा प्रदर्शन कर पाए साथ ही उन्होंने उन्होंने विधायक निधि से कंप्यूटर व प्रोजेक्टर प्रदान करने की घोषणा की कथा निगम में लंबित कार्य को शीघ्र कराने की घोषणा की।