भिलाई। इन दिनों स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं और बच्चे अपने घरों में छुट्टियों का मजा ले रहे हैं। इस बीच इन छुट्टियों को और भी मजेदार करने का काम किया है माइल स्टोन स्कूल ने। स्कूल द्वारा हॉट समर क्लासेस के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन एक्टिविटी कराई। इस दौरान बच्चों ने रसना से आइसक्रीम बनाई और आईसक्यूब से पेंटिंग बनाना सीखा। इस दौरान बच्चों ने आकर्षक कारीगरी दिखाई। साथ ही टीचर्स ने बच्चों को यह भी बताया कि गर्मी में अपने आप को स्वस्थ्य कैसे रखा जाए।

माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर व बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. ममता शुक्ला के मार्गदर्शन में यह विशेष एक्टिविटी कराई गई। एक्टिविटी के दौरान बच्चों को यह पता भी नहीं चला कि उनकी क्लास चल रही है। इस खास एक्टिविटी के जरिए बच्चों ने गर्मी के सीजन की महत्वपूर्ण बातें सीखीं। बच्चों को बताया गया कि गर्मियों में पशु पक्षियों का  ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए घर के आंगन व छत पर पानी रखना चाहिए ताकि उनकी प्यास बुझ सके। इस दौरान बच्चों को बताया गया कि गर्मी में पक्षी अपने लिए किस प्रकार घोसला बनाती हैं।

 

रसना से आइसक्रीम बनाती बच्ची

टीचर्स ने सिखाया कैसे बनाते हैं रसना से आइसक्रीम
हॉट समर एक्टिविटी के दौरान बच्चों का बताया गया कि रसना से किस प्रकार आइसक्रीम बनाई जाती है। टीचर्स से इसकी पूरी विधि बताई और बच्चे बड़ी जल्दी इसे सीख भी गए और उन्होंने आइसक्रीम बनाकर भी दिखाया। इस प्रकार बच्चों ने एक खास चीज सीख ली। इस दौरान टीचर्स ने बच्चों से खानपान से जुड़े सवाल भी किए जिसका बच्चों ने काफी अच्छा जवाब दिया। बच्चों के जवाब सुनकर टीचर्स भी काफी खुश हुए। बच्चों ने यह भी बताया कि वे गर्मी से बचाव के लिए किस प्रकार के उपाय कर रहे हैं।

आइसक्यूब से पेंटिंग बनाना सीखा
इस दौरान बच्चों को आइसक्यूब से पेंटिंग बनाना भी सिखाया गया। टीचर्स के दिशा निर्देश पर बच्चों ने आकर्षक पेंटिंग की। इस दौरान हाथों को कलर कर पेपर पर विभिन्न कलाकृतियां भी बनाई। इसके अलावा बच्चों भीषण गर्मी में तापमान के अंतर को भी जाना। इसके लिए सुबह, दोपहर व शाम को टेंपरेचर काउंट किया और इसकी रिपोर्ट सबमिट की। बच्चों के इस प्रयास की टीचर्स ने खुलकर सराहना की। कार्यक्रम के अंत में गीत संगीत के बीच बच्चों ने जमकर डांस किया।

माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने बताया कि छुट्टियां शुरू होने के बाद बच्चों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। बच्चों को घर पर ही ऑनलाइन माध्यम से एक्टिविटी कराई गई। इससे बच्चों को ज्ञानवर्धक बातें सीखने को मिली साथ ही आइसक्रीम व पेंटिंग बनाना भी सीखा। हॉट समर डे एक्टिविटी से बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिला। इस तरह के आयोजनों से बच्चों का मानसिक विकास तेज होता है।