सीआईएनए, डेस्क। सेना में चार साल की नौकरी का रास्ता अब साफ हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ भर्ती योजना का ऐलान कर दिया है। इस योजना के तहत देश के युवा चार वर्षों के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे। इस दौरान जवानों को हर साल अच्छी सेलरी के साथ जवानों को मिलने वाली वह तमाम सुविधाएं भी मिलेंगी।

बता दें हाल ही में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन दिया था। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ का ऐलान किया। योजना को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इसके तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

आकर्षक वेतन के साथ सेवा निधि पैकेज
योजना के तहत अग्निवीरों को आकर्षक वेतन के साथ सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। चार साल की सेवा समाप्त होने के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और अवसर दिए जाएंगे।  इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद सेवामुक्त कर दिया जाएगा। इनमें से 25 फीसदी जवानों को ही आगे के लिए पूरी प्रक्रिया के तहत चयनित किया जाएगा।

17.5  साल से 21 साल के युवाओं की होगी भर्ती
इस योजना के तहत  17.5 साल से 21 साल के युवाओं को भर्ती किया जाएगा। इन्हें 10 हफ्ते से 6 महीने तक ट्रेनिंग की दी जाएगी। 10वीं व 12वीं पास युवा आवेदन के लिए पात्र होंगे। यदि कोई अग्निवीर देश सेवा में शहीद हो जाता है,  तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि दी जाएगी। साथ ही बची हुई नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा।

इसी प्रकार सेवा के दौरान यदि कोई डिसेबल हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए तक राशि व बाकी बची नौकरी का वेतन दिया जाएगा। देशभर में यह भर्तियां की जाएंगी ओर मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। जो भी भर्ती परीक्षा में चयनित होंगे, उन्हें चार साल के लिए नौकरी मिलेगी।

चार साल की सेवा के दौरान पहले साल 4.76 लाख का पैकेज होगा जो चौथे साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे। यही नहीं सेवा समाप्ति पर सेवा निधि के रूप में 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।