रायपुर। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का अपना जलवा दिखा दिया है। तीन दिन के आयोजन में 4 मेडल जीत चुके हैं। तीसरे दिन एक सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। पंचकुला में खेले जा रहे टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़ के रणबीर सिंह ने गतका में सिल्वर मेडल जीता। वहीं, टीम चौंपियनशिप में प्रदेश की ओर से खेलते हुए ब्वॉयज कैटेगरी टीम को पंजाब से हारकर ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

इसके पहले रविवार को वेटलिफ्टिंग में ज्ञानेश्वरी यादव ने गोल्ड मेडल जीता। जबकि राजा भारती ने छत्तीसगढ़ को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। चौंपियनशिप में छत्तीसगढ़ के 123 खिलाड़ी 13 अलग-अलग खेलों में उतर रहे हैं। जिसमें पारंपरिक खेलों को आज के आधुनिक खेलों के साथ जोड़ने के उद्देश्य से पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पांच नए खेलों को जोड़ा गया है।

इनमें योगा, कलरीपायट्‌टू, थंग-ता, गतका और मलखंब शामिल है। छत्तीसगढ़ की ओर से गतका-13, थंग-ता-5, कलरीपायट्‌टू-10, योगा-2, मलखंब-11 खिलाड़ी शामिल है। इसमें मलखंब के खिलाड़ियों से गोल्ड मेडल की उम्मीद है।

ज्ञानेश्वरी ने प्रदेश को दिलाया पहला गोल्ड

छत्तीसगढ़ की वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में प्रदेश के नाम पहला गोल्ड मेडल किया। पंचकुला में चल रहे टूर्नामेंट के दूसरे दिन रविवार ज्ञानेश्वरी ने 49 किग्रा में रिकॉर्ड प्रफॉर्म किया। उन्होंने 76 किग्रा स्नैच और 88 किग्रा क्लीन एंड जर्क कर कुल 164 किग्रा वजन उठाकर छत्तीसगढ़ के लिए पहला गोल्ड जीता। साथ ही खिलाड़ी ने पिछले साल की गोल्ड मेडलिस्ट महाराष्ट्र की हर्षा का 139 किग्रा वजन का रिकॉर्ड भी तोड़ नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया।

By admin