सीआईएनए, डेस्क। लोगों के लिए भारतीय रेल लाइफ लाइन की तरह है। रोजना लाखों लोग रेलवे से सफर करते हैं। इकोनॉमी ने लेकर हाईक्लास के लिए रेलवे एक किफायती सफर का जरिया है। वहीं रेलवे द्वारा समय समय पर यात्रा से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी किए जाते हैं। इसी कड़ी में रेलवे ने लगेज को लेकर ताजा दिशा निर्देश जारी किए हैं।

अब तक आप ट्रेन में सफर करते वक्त अपनी मर्जी से जितना मन उतना लगेज साथ रख सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा भारतीय रेल ने की गाइडलाइंस के हिसाब से अब लगेज के वजन की होगी सीमा तय उससे ज्यादा वजन का लगेज साथ रखने पे देना होगा आपको भारी फाइन। लगेज का वजन क्लास के हिसाब से किया है भारतीय रेलवे ने तय।

जानिए किस क्लास में कितना वजन ले जा सकते हैं
भारतीय रेलवे की नई गाइडलाइंस के अनुसार आप यदि एसी फर्स्ट क्लास में सफर करते हैं तो आप अपने साथ केवल 70 कि.ग्रा. का लगेज रख सकते हैं, एसी सेकेंड क्लास में केवल 50 कि.ग्रा. , एसी थर्ड क्लास और स्लीपर में केवल 40 किलो , सेकेंड क्लास में तो केवल आप 35 किलो तक का ही वजन ले जा सकते हैं।

नियम तोड़ने पर होगी क्या दिक्कतें
यदि आप अपने लगेज को गाइडलाइंस में दिए लिमिट से ज्यादा वजन का रखते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको न्यूनतम 30 रुपए या फिर वजन का 6 गुना अधिक फाइन देना पड़ सकता हैं। यदि आप फाइन देने से बचना चाहते हैं तो रेलवे द्वारा तय किया गए वजन के अनुसार ही लगेज लेकर सफर करना सुविधाजनक होगा।