सीआईएनए डेस्क। आज सावन का पहला सोमवार यानि 18 जुलाई है। इस दिन बाबा भोले के भक्त व्रत रखते हैं। इस व्रत को हर कोई अपने-अपने तरीके से रखता है। बहुत से लोगों को उपवास करने की आदत नहीं होती है, इसलिए वे कमजोरी महसूस करने लगते हैं।

ऐसे में यहां कुछ 4 ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आप अपने व्रत के दौरान पी सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा महसूस होगी और कमजोर नहीं लगेगी। साथ ही ये आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखेंगे।

वेजिटेबल जूस- इस जूस को बनाने के लिए आपको दही, खीरा और टमाटर की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही को पानी के साथ ब्लेंड करें और फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ खीरा टमाटर मिलाएं। सेंधा नमक और भुना जीरा डालकर पीएं। खीरा में पानी की अच्छी मात्रा तो होती ही है, साथ ही यह विटामिन और पोटेशियम से भरपूर होता है।

मिंट ड्रिंक- इसे बनाने के लिए पानी में चीनी मिलाएं और फिर इसमें पुदीने की पत्तियां और नींबू के टुकड़े डालकर बर्फ डालें। मानसून में गर्मी से राहत पाने के लिए आप इस ड्रिंक को पी सकते हैं। यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।

नारियल पानी- शरीर के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक नारियल पानी है। यह शरीर में तरल पदार्थ की कमी नहीं होने देता। आप खुद को हाइड्रेट करने के लिए इस ड्रिंक को पी सकते हैं।

फलों का जूस- व्रत के दौरान आप सेब, मौसमी, अनानास, नारंगी या संतरे का जूस भी ट्राय कर सकते हैं। इनको पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इसे आप सावन के सोमवार के व्रत के अलावा संभव हो तो रोज पीएं। ये आपके शरीर को डी-टॉक्स करने यानी शरीर के अंदर से जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में भी मददगार होंगे और आपकी उम्र को जल्दी बढ़ने से रोकेंगे।