BHILAI. माइलस्टोन अकेडमी (milestone academy ) गणेश चतुर्थी पर्व अलग ही अंदाज में मनाया गया। यहां बच्चों को हुडको पंडाल का भ्रमण कराने के लिए लेजाया गया। डायरेक्टर डॉ ममता शुक्ला व प्रिंसिपल हेमा गुप्ता के गाइडेंस में बच्चों को महाराष्ट्र मंडल हुडको के गणेश पंडालों में ले जाया गया। जहां बच्चों ने गणपति की मूर्तियों को देखा। टीचर्स ने बच्चों को पूजा व आरती की विधि भी समझाई।

बता दें अपने माइलस्टोन अकेडमी में बच्चों को किताबी ज्ञान भर नहीं दिया जाता बल्कि यहां इनोवेटिव कार्यक्रमों के जरिए बच्चों को धार्मिक पर्वों के महत्व के बारे में भी बताया जाता है। इसी कड़ी में बच्चों को गणेश चतुर्थी पर गणेश पंडाल का भ्रमण कराया गया। माइलस्टोन की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने बताया कि माइलस्टोन में गणेश चतुर्थी के दिन भी नन्हे हाथों से बनाए हुए गणेश जी की सभी बच्चों ने पूजा की थी।

आज कल के बच्चों को साइकिल रिक्शा के बारे में जानकारी नहीं है। इसके देखते हुए माइलस्टोन अकेडमी में नन्हे बच्चों को रिक्शा के बारे में बताया गया और राइड भी कराई गई। यह स्पेशल एक्टिविटी PG-I के बच्चों के लिए थी। रिक्शा राइडिंग के दौरान बच्चे शोर मचाते हुए काफी मस्ती करी।

माइलस्टोन एकेडमी में एक स्टोरी टेलिंग सेशन भी हुआ। डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने वर्चुअल माध्यम से एक बंदर और एक गिलहरी की कहानी सुनाई। कैसे पेड़ कि टहनी पर बंदर सो रहा होता है। उसकी लंबी सी पूंछ नीचे लटकी रहती है। फिर एक छोटी सी गिलहरी खुश होकर उसकी पूंछ से लटक कर झूला झूलती है। बंदर सोने में इतना मगन रहता है कि वो इस सब घटनाक्रम को महसूस करके भी ध्यान नहीं देता।

इस कहानी के माध्यम से बच्चों को बताया गया कि हमे अपने आस पास क्या हो रहा है इन सब बातों को लेकर सावधान रहना चाहिए। ड्रॉइंग पेंटिंग उसके बाद बच्चों ने चार्ट पेपर ब्रश की सहायता से कई रंगों से पेंटिंग की। इस दौरान बच्चों ने बॉल को अप-डाउन करके गेम खेला। इसके बाद सभी बच्चों ने डांस किया।