NEW DELHI. आज-कल टैटू गुदवाने का चलन बहुत आम हो गया है। बांह से लेकर गर्दन तक लोग टैटू बनवा रहे हैं। यदि आप भी सरकारी नौकरी का सपना देखते हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं, तो भूलकर भी यह काम नहीं कीजिएगा। वर्ना आप कई बड़े पदों की सरकारी नौकरियों से हाथ धो बैठेंगे।

आपके शरीर पर बना टैटू आपको आगे चलकर उलझन में डाल देगा। दरअसल, कई सरकारी नौकरियो में उन कैंडिडेट्स को रिजेक्ट कर दिया जाता है, जिनके शरीर में कोई भी टैटू बना होता है। लिहाजा, आपको टैटू से जुड़े नियमों को खासतौर पर ध्यान में रखना चाहिए।

कई सरकारी नौकरियों में से शरीर पर टैटू होने पर फिजिकल टेस्ट के दौरान उम्मीदवार को बाहर कर दिया जाता है। दरअसल, इसके तीन प्रमुख कारण हैं। पहला, टैटू गुदवाने पर HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस ए और बी जैसे कई तरह के रोग हो सकते हैं।

दूसरा, ऐसा माना जाता है कि टैटू बनवाने वाले शख्स को अनुशासन में नहीं रहेगा. वह काम की बजाय शौक को ज्यादा महत्व दे सकता है. तीसरा, सुरक्षा बलों में टैटू वाले कैंडिडेट को नौकरी इसलिए भी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे सुरक्षा का खतरा होता है। उसके पकड़े जाने पर टैटू से आसानी से उसकी पहचान उजागर हो सकती है।

इन विभागों में टैटू होने पर नहीं मिलती नौकरी
हालांकि, टैटू के आकार को लेकर कोई शर्त नहीं बताई गई है। मगर, टैटू बने होने पर इन सरकारी नौकरियों में भर्ती होने के बारे में भूल जाइएगा।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)
भारतीय पुलिस सेवा (IPS)
भारतीय राजस्व सेवा (IRS)
भारतीय विदेश सेवा (IFS)
भारतीय सेना (Army)
भारतीय नेवी (Navy)
भारतीय वायुसेना (Air Force)
भारतीय तटरक्षक बल (Coast Guard)
पुलिस (Police)