रायपुर। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कृषि पम्पों को बिजली कनेक्शन देने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। रायपुर ओएंडएम पम्प कनेक्शन देने लक्ष्य के करीब है। समय पर बिजली कनेक्शन मिलने और बारिश नहीं होने पर पम्प चलने से किसानो की फसल बच गई।

रायपुर ओेएंडएम के अंतर्गत रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार जिले के 12 संभागो में किसानों को 7709 पम्प कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। किसानों को समय पर लाभ दिलाने के लिए बिजली अमला कनेक्शन के कार्य में जुटा हुआ है।

कई जगह हो चुकी है लक्ष्य प्राप्ति

वर्तमान स्थिति में 5 हजार 654 पम्प कनेक्शन ऊर्जीकृत हो चुके हैं। वही शेष बचे हुए कार्य में कइयों में खंभे लग चुके हैं। तो 1 हजार 296 पम्पों के लिए ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे। नवंबर तक बचे हुए पम्प कनेक्शन्स पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि किसानों को समय पर बिजली कनेक्शन न मिलने और जुलाई-अगस्त में बारिश कम होने के बाद पम्प ही किसानों की फसल बचाने में मददगार साबित हुआ है। रायपुर ओएंडएम के मुख्य अभियंता के अनुसार रायपुर, अटल नगर, नवापारा, राजिम, सरायपाली, कसडोल एवं बलौदाबाजार में लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

फसल कटने पर फिर काम में तेज़ी

760 पम्प कनेक्शन्स के लिए खंभे लग चुके हैं। खेतों में फसल होने की वजह से लाइन खींचने में दिक्कत आ रही है, फसल कटते ही लाइन खींचने और कनेक्शन को ऊर्जीकृत करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

By admin