सीआईएनए, डेस्क। केंद्र सरकार ने बेतहाशा बढ़े पेट्रोल डीजल की दरों में बड़ी राहत दी है। शनिवार को सारकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है। इसके साथ ही घरेलू उपयोग वाले उज्ज्वला गैस की उपभोक्ता महिलाओं को अब प्रति सिलेण्डर 200 रुपए की राहत मिलेगी। सरकार इस पर सब्सिडी बढ़ा दी है। वहीं सीमेंट व स्टील की दरों में भी बदलाव किया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा सरकार पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रही है। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसके कारण सरकार के राजस्व पर हर साल करीब एक लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

वित्त मंत्री ने साथ में यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी एक साल में 12 सिलेण्डरों पर दी जाएगी। 12 से अधिक होने पर सब्सिडी के पात्र नहीं रहेंगे। इससे देश भर में उज्ज्वला कनेक्शन लेने वाली हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे भी सालाना करीब 6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।

सीमेंट की कीमतें कम करने पर हो रहा काम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता सुधार व सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा. कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। इससे आने वाले समय में इन उत्पादों की कीमतें भी काबू में की जा सकेंगी।