सीना, डेस्क। कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अच्छी खबर है। 12 से 17 वर्ष के आयू वर्ग को लगने वाले कोवे वैक्स को कोविन पोर्टल में शामिल करने के बाद मंगलवार को इसके दाम में भारी गिरावट की गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने एक खुराक की कीमत 900 रुपए से घटाकर 225 रुपए कर दी है। यानी कंपनी ने दरों में पूरे 75 फीसदी की कमी की है।

बता दें भारत में इन दिनों 12 से 14 वर्ष के आयु समूह को कार्बोवैक्स तथा 13 से 18 को कोवेक्सीन टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिश के बाद सोमवार को पोर्टल पर वैक्सीन विकल्प के प्रावधान के तहत कोवोवैक्स को भी शामिल किया गया। सोमवार को कंपनी ने इसकी एक खुराक की कीमत 900 रुपए रखी थी जिसे घटाकर 225 रुपए कर दिया गया।

कोवोवैक्स टीके की कीमत को कोविन पोर्टल पर भी संशोधित किया गया है। भारत के दवा नियामक ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों के लिए और 9 मार्च को 12-17 आयु वर्ग में आपातकालीन स्थितियों में इसके सीमित उपयोग के लिए मंजूरी दी थी। बता दें भारत में सभी वर्ग सरकारी टीकाकरण केंद्रों मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है। निजी केंद्रों पर कोवाक्सीन की एक खुराक की कीमत जीएसटी सहित 386 रुपए है, जबकि कॉर्बेवैक्स की कीमत 990 रुपए है। कोवेवैक्स के साथ लोगों को टीके का एक और विकल्प मिल जाएगा।