लखनऊ। फर्जीवाड़ा करते हुए एक शख्स ने पूरी जिंदगी सेना में नौकरी करते हुए निकाल दी। 12 साल तक पेंशन भी उठाई। मामले का खुलासा तब हुआ, जब उसके ही भाई ने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। अब वह जेल की हवा खा रहा है। यह चौंकाने वाला मामला उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के रठ कोतवाली क्षेत्र के बड़ा गांव में सामने आया है।

पंचम लाल के छह छोटे भाई हैं। छोटा भाई गांगादीन उर्फ गंगाराम और पंचम लाल कस्बे के जीआरवी इंटर कॉलेज में पढ़ते थे। साल 1978 में उनके बड़े भाई पंचम लाल गंगादीन की मार्कशीट चुराकर महोबा में सेना में भर्ती होने चले गए थे। उन्होंने 1978 से धोखे से 22 साल सेना में नौकरी की। साल 2000 में सेवानिवृत्त होने के बाद से अभी भी उनके नाम पर पेंशन ले रहा है।

यह मामला अभी तक छिपा ही रहा और आगे भी कभी नहीं खुलता। मगर, पंचम के लालच ने उसका भंडाफोड कर दिया। अब उसका बड़ा भाई पंचम लाल उसकी जमीन खराब कर रहा है और उसकी जमीन पर कब्जा करना चाहता है। वह गाली-गलौज करता है और फिर उसकी जान को भी खतरा है। गंगादीन ने बताया कि उसके भाई पंचम लाल ने उसके नाम पर अवैध रूप से शस्त्र लाइसेंस और ट्यूबवेल कनेक्शन लिया है। यह जानकारी होने के बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।