RAIPUR. अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं या आगामी दिनों में रेल में सफर करने का प्लान है, तो यह खबर आपके लिए है। अब रात में 11 बजे के बाद ट्रेन में सफर करने के दौरान आप फोन या लैपटॉप को चार्ज नहीं कर सकेंगे। पहले कभी भी फोन की बैटरी लो होने पर आप कभी भई चार्जिंग सॉकेट में चार्जर लगा लेते थे। मगर, अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगे। यह सुविधा बंद होने से जाहिर तौर पर यात्रियों को परेशानी होगी। रेलवे ने किया।

इसका मकसद लोगों की सुरक्षा को और बढ़ाना है। ट्रेन में लगी कई छोटी-छोटी आग की जांच में यह पाया गया कि मुख्य कारण सॉकेट में शॉर्ट सर्किट था। अक्सर लोग रात में फोन या लैपटॉप चार्ज करके सो जाते हैं, जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा रहता है।

सुबह पांच बजे तक नहीं कर पाएंगे फोन चार्ज
रेलवे ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेनों में चार्जिंग सॉकेट के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगा दी है। इसके लिए रात 11 बजे के बाद आउटलेट को केवल मुख्य बिजली आपूर्ति बंद कर दी जाएगी।

यह कोई नई शुरुआत नहीं है। रेलवे ने इसके लिए 2021 में गाइडलाइंस जारी की थी। वेस्टर्न रेलवे ने 16 मार्च 2021 को चार्जिंग पोर्ट्स पर बिजली बंद कर इसकी शुरुआत की थी। इसके अलावा, रेलवे बोर्ड ने 2014 में सभी क्षेत्रों को ऐसा करने का निर्देश दिया था।

धूम्रपान और ज्वलनशील वस्तुओं के खिलाफ उपाय
रेलवे ने ट्रेन में आग लगने से बचाने के लिए ज्वलनशील पदार्थ ले जाने और धूम्रपान करने पर जुर्माना लगाया है। रेलवे पर अधिनियम की धारा 164 के तहत यह एक दंडनीय अपराध है। इसके तहत अपराधी पर 1000 रुपये का जुर्माना और 3 साल की कैद या दोनों हो सकते हैं।

ये निर्देश सिर्फ यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि रेलवे कर्मचारियों के लिए भी जारी किए गए हैं। रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि रेलवे परिचालन के केंद्र में सुरक्षा है और इसमें कोई ढिलाई नहीं बरती जा सकती।