रायपुर। क्या आप भी पासवर्ड के लिए ‘123456’ को सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आप पूरी तरह गलत नहीं हैं। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, भारत में इसकी जगह सबसे लोकप्रिय पासवर्ड ‘पासवर्ड’ है। पासवर्ड मैनेजर नॉर्डपास ने एक शोध में खुलासा किया कि भारत के अवाला जापान में भी ‘पासवर्ड’ को बहुत सारे लोग बतौर पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। भारत में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला पासवर्ड iloveyou, krishna, sairam and omsairam आदि हैं।

नॉर्डपास के सीईओ जोनास कार्कली ने बताया कि शोध में उल्लेख किया गया है, 12345 जैसे पासवर्ड और क्वर्टी (qwerty) को सूची में सबसे ऊपर जगह दी गई है। दुनिया भर में ये संयोजन काफी लोकप्रिय है। साथ ही साथ क्वर्टी के स्थानीयकृत संस्करण भी हैं। उदाहरण के लिए, फ्रांसीसी भाषी देशों में aazerty का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में लोगों के नाम को बतौर पासवर्ड पुरुष और महिलाएं दोनों इस्तेमाल करते हैं। प्रियंका, संजय, राकेश ऐसे ही अन्य कुछ लोकप्रिय नाम हैं, जिनका इस्तेमाल भारत में पुरुष और महिलाएं दोनों पासवर्ड बनाने के लिए करते हैं।

सर्वे में पाए गए भारत में कुछ अन्य सामान्य पासवर्ड 123456789, 12345678, india123, qwerty, abc123, xxx, Indya123, 1qaz@WSX, 123123, abcd1234 और 1qaz थे। जोनास ने कहा कि भारत उन गिने-चुने देशों में से एक है, जिसके पास सबसे अलग पासवर्ड हैं। विश्लेषण किए गए 50 देशों में से लगभग 43 के पास नंबर के रूप में एक पासवर्ड ‘123456’ था। “क्वर्टी” और इसके वैरिएशंस भारत में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। शोध में कहा गया है कि इसके अलावा ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज क्रम में कीबोर्ड को हिट करके बनाए गए अन्य अक्षर संयोजन बहुत लोकप्रिय हैं।

शोध ने यह भी बताया कि रिकॉर्डिंग देशों में शीर्ष पासवर्ड कितने कमजोर हैं, यह दर्शाता है कि हैकर को उस पासवर्ड को क्रैक करने में कितना कम समय लगेगा। भारत में, 200 में से 62 पासवर्ड एक सेकंड से भी कम समय में क्रैक किए जा सकते हैं। यह 31 प्रतिशत है, जबकि विश्व स्तर पर यह प्रतिशत 84.5 है। यानी भारतीयों को पासवर्ड बाकी दुनिया के लोगों की अपेक्षा काफी अलग और मजबूत हैं। नॉर्डपास के सीईओ जोनास कार्कली कहते हैं कि दुर्भाग्य से पासवर्ड कमजोर होते जा रहे हैं और लोग अभी भी उचित पासवर्ड नहीं रखते हैं।

By admin