राजनांदगांव। चैत्र नवरात्रि पर मां बमलेश्वरी के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे द्वारा हर साल की तरह इस साल भी दर्शनार्थियों के लिए कई ट्रेनों का अतिरिक्त स्टॉपेज दिया जा रहा है। दर्शनार्थियों को डोंगरगढ़ जाने के लिए कई ट्रेनों का विकल्प मौजूद रहेगा। इस दौरान मुंबई हावड़ा रूट पर चलने वाली कई सुपर फास्ट ट्रेनों का स्टापेज दिया जा रहा है।

बता दें रेलवे द्वारा हर साल डोंगरगढ़ में मां बमलेश्वरी के दर्शनों के लिए नवरात्रि के समय ट्रेनों के की संख्या बढ़ाई जाती है। इस रूट पर चलने वाले ऐसे ट्रेन जो अमूमन यहां रुकते नहीं उन ट्रेनों का भी स्टॉपेज डोंगरगढ़ स्टेशन पर दिया जाता है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा लगभग एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों का डोंगर स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव दिया जा रहा है।

यह हैं ट्रेनों की पूरी लिस्ट
इन ट्रेनों का दिया जा रहा अतिरिक्त स्टॉपेज

2 से 10 अप्रेल तक रहेगी सुविधा
रेलवे द्वारा डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर चैत्र नवरात्रि पर्व के दौरान 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक इन ट्रेनों के स्टॉपेज की सुविधा दी जा रही है। मेला में जाने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन द्रारा 14 अतिरिक्त ट्रेनों का अस्थायी ठहराव दिया जा रहा है। डोंगरगढ़ स्टेशन पर पहले से रुक रही एक्सप्रेस ट्रेनों व पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव यथावत रहेगा।

दर्शनों के लिए पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु
बता दें साल में दो बार नवरात्रि पर्व के दौरान डोंगरगढ़ में मां बमलेश्वरी के मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ जाती है। आम दिनों की अपेक्षा नवरात्रि के दौरान यहां रोजाना लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में यहां आते हैं। इसे देखते हुए रेलवे द्वारा हर वर्ष इस रूट पर सभी ट्रेनों का स्टॉपेज दिया जाता है ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।