Cina News Desk। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में चीनी कंपनी शाओमी ने रोबोट साइबर डॉग को पेश किया है। यह रोबोट एक पालतू कुत्ते की तरह दिखाई देता है और उसी की तरह काम करता है। सायबर डॉग शक्तिशाली NVIDIA AI कंप्यूटर प्लेटफॉर्म के साथ-साथ कस्टम सर्वोमोटर्स द्वारा संचालित है, जो 32 एनएम तक का टार्क और 220 आरपीएम का रोटेशन उत्पन्न करता है। कंपनी का दावा है कि उसका साइबर डॉग जटिल हरकतें और मुद्राएं कर सकता है, जिसमें पीछे मुड़ना और 11 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार से दौड़ना शामिल है।

विशिष्ट टच सेंसर के साथ साइबर डॉग के शरीर पर 11 उच्च-सटीक सेंसर हैं। इसमें देखने के लिए बिल्ट-इन कैमरे के साथ-साथ Intel RealSense D450 डेप्थ मेजरमेंट सिस्टम, रूम मैपिंग के लिए अल्ट्रासोनिक सेंसर और ऑइलिंग प्रोसेसर भी हैं। शाओमी का दावा है कि साइबर डॉग में कस्टम प्रोग्रामेबल कंप्यूटर विजन है। साधारण भाषा में कहें तो इसका मतलब है कि आप कुत्ते को उसके अनुसार प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, जब वह कुछ दिलचस्प देखता है।

आप इसे व्यक्तिगत वॉयस कमांड से भी प्रशिक्षित कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह साइबरडॉग अपने मालिक को व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए चेहरों को याद रख सकता है और यह मानवीय इशारों का भी जवाब दे सकता है।

शाओमी ने बताया कि साइबर डॉग रोबोट की कीमत चीन में 9999 युआन है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 1.15 लाख रुपए होगी। इसके फीचर्स के बारे में कंपनी ने बताया कि आप जितना सोच सकते हैं, यह रोबोट उससे भी काफी ज्यादा स्मार्ट है। हालांकि, शाओमी का यह भी कहना है कि उनकी योजना साइबरडॉग का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की नहीं है। शुरुआती यूजर्स के लिए हजार यूनिट ही बनाई जाएंगी। अगर, आप एक डॉग लवर हैं, लेकिन उससे डरते हैं, तो ये गैजेट आपको काफी पसंद आने वाला है।