नई दिल्ली। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें व्यक्ति के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है। निजी जानकारियों को हासिल करके बैंक खातों में जमा रकम निकाली गई। ऐसे में किसी भी आधार कार्ड धारक के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि अपने आधार कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें जाए, ताकि यदि वह गिर जाए या चोरी भी हो जाए, तो कोई दूसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर सके।

दरअसल, आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है, जो किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में ज्यादातर लोग इसे अपने साथ लेकर चलते हैं। कई जगहों पर व्यक्ति की पहचान के रूप में वैध माना जाता है, तो बैंक से लेकर किसी भी तरह के वित्तीय काम में भी केवाईसी के लिए यह जरूरी दस्तावेज के रूप में भी स्वीकार किया जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि इसकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए।

इसके लिए आपको इसे लॉक कर देना चाहिए। यह सुविधा यूआईडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दी जाती है। अपनी जरूरत के वक्त इसे अनलॉक भी किया जा सकता है। ऐसा करने पर आधार कार्ड के गुम हो जाने पर भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो सकेगा।

आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करना बहुत आसान है…

सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट- https://uidai.gov.in/ पर जाएं। माई आधार, फिर ‘आधार सेवाएं’ और फिर लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स का विकल्प चुनें। इसके बाद यहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी डालें।

कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दिए गए स्थान पर भरें। बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करने के विकल्प का चयन करें। अब आपका बायोमेट्रिक डाटा लॉक हो जाएगा।

वहीं, जब आपको जरूरत हो, तो इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए अनलॉक का विकल्प चुनें।