कोरिया। देश के पावर प्लांट में कोयले की कमी से बिजली उत्पादन लगातार गिर रहा है। कई राज्यों में बिजली कटौती की जा रही है। बिजली के बढ़ते संकट के बीच चिरमिरी स्थित एसईसीएल ने कंपनी क्वार्टर में रहने वालों के लिए गजब का फरमान जारी किया है। यहां एसईसीएल ने एक नोटिस जारी कहा है कि दिन में यदि किसी भी आवास के बाहर लाइट जलती दिखी तो उस घर की बिजली काट दी जाएगी।

एसईसीएल (SECL) की कुरासिया समूह ने आदेश जारी कर इसकी कापी क्वार्टर की दीवारों पर चस्पा की है। प्रबंधन स्पष्ट किया है कि यदि दो दिन लगातार इस प्रकार की घर के बाहर की लाइट दिन में जलती दिखी तो तीसरे दिन उस घर की बिजली कार्ट दी जाएगी। एक तरह से एसईसीएल के क्वार्टरों के बाहर कंपनी द्वारा सुबह 5.30 बजे के बाद बल्ब जलाने पर रोक लगा दी गई है।

कुरासिया समूह ने नोटिस चस्पा करने के साथ ही मुनादी भी कराई है। एसईसीएल द्वारा जारी नोटिस में लिखा गया है कि कॉलोनी, सडक़ के किनारे स्ट्रीट लाइट व क्वार्टर के बाहर दिन के उजाले में बल्ब जलते रहते हैं। यह बड़ी लापरवाही है इससे कपंनी के साथ ही देश का भी नुकसान हो रहा है। ऐसे इसे देखते हुए कंपनी ने लोगों को सुधारने के लिए यह निर्णय लिया है।

एसइसीएल ने कहा है कि रोजाना सुबह 5.30 बजे के बाद क्वार्टर के बाहर जलते बल्ब को बंद करें। अन्यथा दो दिन तक ऐसा देखने पर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। यही नहीं नोटिस चस्पा करने के बाद एसईसीएम द्वारा एक टीम बनाई गई है जो यह देख रही है। आदेश की अवहेलना करने वाले कई लोगों के घरों की बिजली भी काट दी गई है। एसईसीएल प्रबंधन के इस फरमान के बाद क्वाटरों में रह रहे लोग सकते में हैं।