सीआईएनए डेस्क। पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री एहसान इकबाल ने आम लोगों से चाय कम पीने की अपील की है। मीडिया से बातचीत के दौरान एहसान इकबाल ने लोगों से अर्थव्यवस्था बचाने की बात कहते हुए अनुरोध किया कि मैं देश से एक कप से कम चाय पीने की अपील करूंगा। 

योजना, विकास और विशेष प्रोत्साहन के प्रमुख एहसान इकबाल की इस अपील के बाद पाकिस्तानी नागरिकों ने सोशल मीडिया साइट्स पर एहसान का जमकर मजाक उड़ाया और उन्हें फटकार लगाई है। लोगों ने कहा है कि सरकार को घर-घर जाकर निगरानी करनी चाहिए कि किसने कितनी चाय पी। लोगों ने शाहबाज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर आप अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए काम कर सकते हैं तो करें वरना चुनाव में आपकी विदाई भी तय है। 

तीन साल में चुकाना है 6.4 अरब डॉलर का कर्ज

शाहबाज सरकार अगले तीन वर्षों में 6.4 अरब डॉलर का कर्ज चुकाकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा निर्धारित बेलआउट मानदंडों को पूरा करने की कोशिश कर रही है। शाहबाज सरकार चीन, सऊदी अरब जैसे देशों से कर्ज की तलाश में है। पाकिस्तान का करीबी सहयोगी चीन भी पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारने में नाकाम रहा है। इसके साथ ही इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से भी मदद मांग रहा है। बताते चलें कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। पाकिस्तान आर्थिक तबाही के कगार पर पहुंच चुका है। 

22 बार आईएमएफ के सामने फैलाया हाथ, नहीं मिली मदद 

पाकिस्तान अब तक 22 बार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से बेलआउट का अनुरोध कर चुका है। हालांकि, वास्तविक सुधार पहलों में कमी की वजह है कि पाकिस्तान को इस संस्था से अब तक कोई मदद नहीं मिली है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी तेजी से घट रहा है और पिछले एक साल से भी कम समय में वह आधे से भी कम रहा है।